2025 में रिलायंस जियो आईपीओ की तैयारी, खुदरा क्षेत्र की शुरुआत होगी बाद में

2025 में रिलायंस जियो आईपीओ की तैयारी, खुदरा क्षेत्र की शुरुआत होगी बाद में

रिलायंस जियो आईपीओ का महत्व

रिलायंस जियो, जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का टेलीकॉम शाखा है, 2025 में सार्वजनिक होने की तैयारी कर रही है। कंपनी की स्थापना के बाद से, भारत में मोबाइल नेटवर्क की क्रांति लाते हुए, जियो ने तेज इंटरनेट सेवा और किफायती डेटा प्लान्स के माध्यम से ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया है। 479 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ, जियो ने भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

मुकेश अंबानी, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष हैं, उन्होंने 2019 में ही संकेत दिया था कि रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल को अगले पांच वर्षों में सार्वजनिक करने का काम किया जा रहा है। अब, जब जियो का बिजनेस मॉडल स्थिर हो गया है, तब कंपनी आईपीओ के लिए पूरी तरह से तैयार है।

खुदरा क्षेत्र की तैयारी

खुदरा क्षेत्र की तैयारी

रिलायंस के खुदरा क्षेत्र की बात करें तो, इसने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकास किया है और अब इसकी 3,000 से अधिक स्टोर की श्रृंखला है। हालांकि, कंपनी ने खुदरा क्षेत्र की सार्वजनिक सूचीबद्धता को कुछ समय के लिए टाल दिया है, क्योंकि यह क्षेत्र कुछ अंदरूनी संचालनात्मक चुनौतियों को सुलझाने में व्यस्त है। ई-कॉमर्स के क्षेत्र में विस्तार और विविध व्यापारी प्रारूपों के चलते, इसकी इन्कम प्रति स्क्वायर फुट प्रभावित हुई है।

वित्तीय साझेदारी और विदेशी निवेश

वित्तीय साझेदारी और विदेशी निवेश

रिलायंस ने पहले ही $25 बिलियन की पूंजी जुटा ली है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों जैसे KKR, General Atlantic, और Abu Dhabi Investment Authority से प्राप्त हुई है। इन निवेशकों ने कंपनी की वैल्यूएशन को $100 बिलियन से ऊपर स्थापित किया है। यह धनराशि अगले कुछ वर्षों में नवीनीकरण और विस्तार के परियोजनाओं में निवेश की जाएगी।

प्रतिस्पर्धा और अवसर

प्रतिस्पर्धा और अवसर

रिलायंस जियो ने भारतीय बाजार में और अधिक मजबूती लाने के लिए, गूगल और मेटा जैसे तकनीकी दिग्गजों के साथ साझेदारी की है। इसके अलावा, कंपनी ने AI इंफ्रास्ट्रक्चर की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए NVIDIA के साथ भी सहयोग किया है। इन नई पार्टनरशिप्स के माध्यम से, जियो भारतीय बाजार में एलन मस्क की स्टारलिंक जैसी कंपनियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है।

रिलायंस की कोशिश है कि जियो के आईपीओ के साथ ही खुदरा क्षेत्र की सार्वजनिक लिस्टिंग न हो, ताकि दो उच्च-प्रोफाइल लिस्टिंग न हो एक ही समय में। यह रणनीति कंपनी को बाजार में स्थिरता बनाए रखने में मदद करेगी।